इंटरनेट कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर

Input Devices of Computer (कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस )

input devices

Input Devices के अंदर वह सभी Devices शामिल होते है, जिनके द्वारा हम अपने डाटा को Computer में चलाने के लिए सन्देश भेज सकते है। Input Devices कंप्यूटर तथा इंसान के बीच संपर्क स्थापित करते है। Computer में कई प्रकार Input Devices होते है ये Devices Computer को बताते है की क्या करना चाहिए।

उदहारण के लिए: कंप्यूटर पर सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाना वाला primary input devices Keyboard और Mouse हैं। हालांकि, दर्जनों अन्य डिवाइस हैं जिनका उपयोग कंप्यूटर में Deta Input करने के लिए भी किया जा सकता है।

Input Device एक Hardware Device है, जो कंप्यूटर को डेटा भेजता है, जिससे आप उसके साथ बातचीत कर सकते हैं और उसे नियंत्रित कर सकते हैं।

Input devices के प्रकार (Examples of input devices)

  • Keyboard
  • Mouse, touchpad, or other pointing devices.
  • Printer
  • Audio conversion device
  • Barcode reader
  • Digital camera and digital camcorder.
  • Biometrics (e.g., fingerprint scanner).
  • Business card reader
  • EEG (electroencephalography)
  • Finger (with touch screen or Windows Touch).
  • Gamepad, joystick, paddle
  • Gesture recognition
  • Graphics Card
  • Medical imaging devices (e.g., X-ray, CAT scan, and ultrasound images).
  • Microphone (using voice speech recognition or biometric verification).
  • MICR
  • OMR (optical mark reader)
  • Punch card reader
  • Remote
  • Scanner
  • Sensors
  • Touch screen
  • Voice (using voice speech recognition or biometric verification).
  • Video capture device
  • Webcam

Also Read:
डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम (DBMS) क्या है?

Keyboard

Keyboard कंप्यूटर का एक Primary Input Device है, जो की  टाइपिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। Keyboard को text number character alphabet input करने के लिए बनाया गया है।  इसमें लगभग 108 Keys होती हैं। Keyboard में कई प्रकार के Keys होते है। उदाहरण के लिए – चिन्ह (Symbol), फंक्शन की (Function Key), एर्रो की (Arrow Key), अक्षर (Alphabet), नंबर (Number), आदि।

Keyboard Keys & Description

Typing Keys

इन keys में अक्षर कुंजियाँ (A-Z) और अंक कुंजियाँ (09) शामिल हैं जो आमतौर पर typewriters के समान ही Layout देती हैं।

Numeric Keypad

इसका उपयोग numeric data or cursor movement करने के लिए किया जाता है। आम तौर पर, इसमें 17 Keys का एक सेट होता है जो एक ही कॉन्फ़िगरेशन में होता है। इसका उपयोग जोड़ने कैलकुलेट करने के लिए किया जाता हैं।

Function Keys

यह 12 function keys keyboard पर मौजूद होती हैं जो कीबोर्ड के ऊपर पर एक लाइन में होती हैं। हर एक function keys का एक अलग ही उपयोग होता है।

Control keys

ये Keys Cursor और screen नियंत्रण प्रदान करती हैं। इसमें चार दिशात्मक तीर कुंजी शामिल हैं। Control Keys में Home, End, Insert, Delete, Page Up, Page Down, Control(Ctrl), Alternate(Alt), Escape(Esc). भी शामिल हैं।

Special Purpose Keys

कीबोर्ड में कुछ विशेष काम के लिए भी keys होती हैं जैसे कि Enter, Shift, Caps Lock, Num Lock, Space bar, Tab, और Print Screen।

Mouse

Mouse सबसे लोकप्रिय Pointing Device है। यह एक बहुत ही फेमस Cursor Control Device है, जिसके आधार पर एक गोल गेंद के साथ एक छोटा हथेली के आकार का बॉक्स होता है, जो माउस की गति को भांप लेता है और सीपीयू को तब ही सिग्नल भेजता है जब माउस बटन दबाया जाता है। आम तौर पर, इसमें दो बटन होते हैं जिन्हें बाएं और दाएं बटन कहा जाता है और बटन के बीच एक पहिया मौजूद होता है। एक माउस का उपयोग स्क्रीन पर कर्सर की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है।

Track Ball

Track ball  एक इनपुट डिवाइस है, जिसका उपयोग ज्यादातर माउस की जगह नोटबुक या लैपटॉप कंप्यूटर में किया जाता है। यह एक गेंद है जिसे आधा डाला जाता है और गेंद पर उंगलियां घुमाकर, पॉइंटर को मूव किया जा सकता है।

Light Pen

Light pen एक पेन की तरह ही एक pointing device है। इसका उपयोग प्रदर्शित मेनू आइटम का चयन करने या मॉनिटर स्क्रीन पर चित्र बनाने के लिए किया जाता है। इसमें एक photocell और एक छोटी ट्यूब में एक optical system होता है। जब एक light pen की नोक को monitor screen पर ले जाया जाता है और पेन बटन दबाया जाता है, तो इसका photocell sensing element screen location का पता लगाता है और CPU को सिग्नल भेजता है।

Scanner

Scanner एक input device है, जो एक फोटोकॉपी मशीन की तरह काम करता है। इसका उपयोग तब किया जाता है जब कुछ जानकारी Paper पर उपलब्ध होती है और इसे आगे की manipulation के लिए कंप्यूटर की हार्ड डिस्क पर स्थानांतरित करना होता है। जब Scanner उस पेपर के फोटो को कैप्चर करता है, तब यह एक डिजिटल रूप में परिवर्तित हो जाता हैं जिसे जिसे हम हार्डडिस्क में कलेक्ट कर सकते है।

Microphone

माइक्रोफोन एक Input Device है, जो ध्वनि को इनपुट करता है जिसे बाद में डिजिटल रूप में कलेक्ट किया जाता है।

Microphone का उपयोग विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए किया जाता है, जैसे मल्टीमीडिया प्रस्तुति में ध्वनि जोड़ना या संगीत को मिलाना।

Bar Code Readers

Bar Code Reader एक device है, जिसका उपयोग बार कोडेड डेटा  को पढ़ने के लिए किया जाता है। बार कोडेड डेटा का इस्तेमाल सामानों को लेबल करने, किताबों की संख्या आदि के लिए किया जाता है। यह एक handheld scanner होता है या स्टेशनरी स्कैनर में लगाया जाता है।

बार कोड रीडर एक बार कोड इमेज को स्कैन करता है, इसे एक अल्फ़ान्यूमेरिक वैल्यू में परिवर्तित करता है, जो तब कंप्यूटर को दिखाया जाता है कि बार कोड रीडर से जुड़ा होता है।

Optical Mark Reader (OMR)

OMR एक विशेष प्रकार का optical scanner है, जिसका उपयोग पेन या पेंसिल द्वारा बनाए गए चिह्न के प्रकार को पहचानने के लिए किया जाता है।

MICR input device का उपयोग आमतौर पर बैंकों में किया जाता है क्योंकि बड़ी संख्या में चेक हर दिन processed किए जाते हैं। बैंक के कोड नंबर और चेक नंबर को एक विशेष प्रकार की स्याही के साथ चेक पर मुद्रित किया जाता है जिसमें magnetic material होते हैं जो मशीन readable होते हैं।

Optical Character Reader (OCR)

OCR एक इनपुट डिवाइस है जिसका उपयोग printed text को पढ़ने के लिए किया जाता है।
मान लीजिए आप एक पत्रिका  को डिजिटाइज़ करना चाहते थे। आप घंटों रिटेनिंग और फिर गलतियों को दूर करने में काफी टाइम और पैसे खर्च कर सकते हैं। या आप स्कैनर (या डिजिटल कैमरा) और ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके कुछ मिनटों में सभी आवश्यक सामग्रियों को डिजिटल प्रारूप में परिवर्तित कर सकते हैं।

Flash memory

Flash memory एक इलेक्ट्रॉनिक non-volatile कंप्यूटर मेमोरी स्टोरेज माध्यम है जिसे electrically रूप से मिटाया जा सकता है और फिर से जोड़ा जा सकता है। दो मुख्य प्रकार की फ्लैश मेमोरी का नाम NAND और NOR। इसका नाम लॉजिक गेट्स के नाम पर रखा गया है।

Flash memory एक प्रकार की फ्लोटिंग-गेट मेमोरी है जिसे 1980 में तोशिबा में EEPROM (electrically erasable programmable read-only memory) तकनीक पर आधारित किया गया था। तोशिबा ने 1987 में व्यावसायिक रूप से फ्लैश मेमोरी को बाजार में पेश किया।

Touchpad

touchpad or trackpad एक Pointing Device है। जिसमें एक स्पर्शशील सेंसर होता है। इसमें एक विशेष सतह है जो users की उंगलियों की गति और स्थिति को ऑपरेटिंग सिस्टम पर एक सापेक्ष स्थिति में अनुवाद कर सकती है जिसे स्क्रीन पर आउटपुट बनाया जाता है। इसका उपयोग माउस के विकल्प के रूप में भी किया जाता है।Touchscreen
touchscreen, एक Input और Output डिवाइस है। सामान्य रूप से यह एक information processing system है। एक users apani उंगलियों के साथ स्क्रीन को छूकर इनपुट या सूचना को सरल या बहु-स्पर्श इशारों के माध्यम से नियंत्रित कर सकता है।

5 Comments

Leave a Comment

eighteen − twelve =