इंटरनेट

Domain name kya hai ?

doamin-name-kya-hai

Domain Name का मतलब हमारी ब्लॉग या वेबसाइट Name से है। Domain Name के जरिये हम वेबसाइट को एक्सेस करते है। दूसरे शब्दों में Domain name का इस्तेमाल वेबसाइट की पहचान करने के लिए किया जाता है। Domain Name यूनिक होता है। उदहारण के तौर पर hindinetinfo.com एक Doamin Name है। हर एक वेबसाइट का Domain name होता है और हर एक Domain Name का IP ADDRESS होता है। यह नंबर्स अंको की सीरीज में होते है जो की हमें काफी बड़े अंक याद रखने में कठिनाई होती है| इसी वजह से हम Domain name का उपयोग करते है।

Domain name काम कैसे करता है ?

हम अपनी वेबसाइट को स्टोर करने के लिए Server अथवा Hosting का इस्तेमाल करते है| जब हम ब्राउज़र में अपनी वेबसाइट का Domain name एंटर करते है, तो हमारे Domain name का IP Hosting Server के IP से कनेक्ट हो जाता है। जो की हम अपने के डाटा को ब्राउज़र में देख सकते है।

जब आप अपने वेब ब्राउज़र में एक Domain name दर्ज करते हैं, तो यह पहले Damion name सिस्टम (DNS) बनाने वाले सर्वर के ग्लोबल नेटवर्क के लिए एक रिक्वेस्ट भेजता है। ये सर्वर तब डोमेन से जुड़े नाम सर्वरों की तलाश करते हैं और उन नाम सर्वरों के अनुरोध को जोड़ता करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी वेबसाइट Go daddy पर होस्ट की गई है, तो उसके नाम की सर्वर जानकारी इस प्रकार होगी:

ns1.godaddy.com ns2.godaddy.com

ये नाम सर्वर आपकी होस्टिंग कंपनी द्वारा मैनेज होती हैं। आपकी होस्टिंग कंपनी आपके रिक्वेस्ट को कंप्यूटर पर भेज देगी जहाँ आपकी वेबसाइट स्टोर है।

Domain name कितने प्रकार के होते है?

Domain name कई अलग-अलग एक्सटेंशन में उपलब्ध हैं। सबसे लोकप्रिय .com है। कई अन्य विकल्प हैं जैसे .org, .net, .tv, .info, .io, और बहुत कुछ। हालाँकि हम हमेशा .com डोमेन एक्सटेंशन का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Domain name ३ प्रकार के होते है|
  • Top Level Domain – TLD
  • Country Code Top Level Domain – ccTLD
  • Sponsored Top Level Domain – sTLD

Top Level Domain – TLD

टॉप लेवल डोमेन या TLD सामान्य डोमेन एक्सटेंशन हैं जो Doamin name प्रणाली में टॉप लेवल पर Listed हैं।

जो डोमेन एक्सटेंशन द्वारा निर्दिष्ट एक विशिष्ट संस्था का प्रतिनिधित्व करता है। वह Sponsored Top Level Domain – sTLD के अंतर्गत आता है।

उदाहरण के लिए, शिक्षा से संबंधित संगठनों के लिए .edu, संयुक्त राज्य सरकार के लिए .gov, और बहुत कुछ।

सैकड़ों TLD हैं, लेकिन सबसे लोकप्रिय हैं .com, .org, और .net अन्य TLD कम पता होता हैं और हम उनका उपयोग जरूरत के अनरूप करते हैं। उदाहरण के लिए, .biz, .club, .info, .agency, और कई हैं।

Country Code Top Level Domain – ccTLD

Country Code Top Level Domain डोमेन या ccTLD देश के विशिष्ट Doamin name हैं, जो देश कोड एक्सटेंशन जैसे। जर्मनी के लिए .de, भारत के लिए .इन, अमेरिका के लिए .us के साथ समाप्त होते हैं।

Doamin name प्रणाली के लिए कौन जिम्मेदार है?
असाइन किए गए नामों और नंबरों (ICANN) के लिए इंटरनेट कॉर्पोरेशन Doamin name प्रणाली का प्रबंधन करता है। यह एक गैर-लाभकारी संगठन है जो Doamin name के नियमो को बनता है और उसका पालन करता है।

ICANN Domain name बेचने के लिए Domain name रजिस्ट्रार कंपनियों को अनुमति देता है। इन डोमेन रजिस्ट्रारों को आपकी ओर से Domain Name रजिस्ट्री में परिवर्तन करने की अनुमति है।

Domain name रजिस्ट्रार Domain name बेच सकते हैं, अपने रिकॉर्ड को मैनेज कर सकते हैं, नवीनीकरण कर सकते हैं और अन्य रजिस्ट्रारों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Domain name कैसा होना चाहिए?
  • Domain name संक्षिप्त हॉट चाहिए।
  • Domain name यूनिक होना चाहिए।
  • Domain name कभी भी स्पेशल करैक्टर या नंबर्स में नहीं होना चाहिए।
  • टॉप लेवल डोमेन ज्यादा फायदेमंद होगा।

Leave a Comment

19 − fourteen =